Sunday, May 13, 2012

ओ रे चिरैया नन्ही सी चिड़िया ....Aamir Khan's Satyamev Jayate


इन पंक्तियों से शायद देश का कोई भी शख्स अनजान नहीं होगा...। जी हाँ ठीक समझा बात हो रही है आमिर खान(Aamir Khan) के शो सत्यमेव जयते ( satyameva jayate) की॥ बडे पर्दे पर फिल्मांकन और परिद्रश्यो से दुनिया भर की वावाही लुटने के बाद आमिर खान अब छोटे पर्दे पर भी हमेशा की तरह अपना वर्चस्व बरक़रार रखे हुए है... आमिर खान का शो फ़िलहाल स्टार प्लस के साथ ही दूरदर्शन पर भी एक ही समय प्रसारित किया जा रहा है। प्रति रविवार प्रसारित शो में समाज के कुछ ऐसे ज्वलंत मुद्दे जो २१ वी सदी में भी देश के, और आम आदमी के विकास में बाधक बने हुए है , ऐसे ही हर मुदे को देश की आवाम और आम जनता के सामने रखने हेतु आमिर खान का यह शो वचनबद्ध है... कार्यक्रम को देश भर का जबरदस्त रिस्पोंस मिल रहा है ... चारो तरफ t.v, newspaper, news channel सभी जगह एक ही मुद्दा सरोकार होता नज़र आ रहा है... ।

सत्यमेव जयते की आधिकारिक वेबसाइट पर तो आलम यह है की जबरदस्त ट्राफिक के चलते वेबसाइट ही कई घंटो तक अवरुद्ध रही... सच ही है की इस प्रकार की किसी घटना या मुदे को सीधे आम जनता तक पहुचाया जाता है तो आम आदमी का इस हेतु क्या दायित्व बनता है , और इस और जागरूकता हेतु सत्यमेव जयते और इसी प्रकार के कुछ और शो जो देश, समाज में से ऐसे कुरीतियों को और समाजवाद की आम धारणा को समाज में से उखाड़ फेकने हेतु वचन बद्ध है ... आमिर खान के साथ ही देश के हर नागरिक की यह दायित्व बनता है की समाज और देश में से इस प्रकार की आम धारणा , और कुरीतियों को जड़ सहित उखाड़ फेखने में एक जुट हो कर एक बेहतर और स्वस्थ समाज के निर्माण में भागीदार बने ,....
सत्यमेव जयते शो के साथ ही इसी शो का theme song भी बड़ा प्रचलित हुआ ... इसके lyrics आप सभी के साथ शेयर करना चाहूँगा ....

ओ री चिरैया
नन्ही सी चिड़िया
अंगना में फिर आजा रे

अँधियारा है घना और लहू से सना
किरणों के तिनके अम्बर से चुन के
अंगना में फिर आजा रे

हमने तुझपे हजारो सितम हैं किये
हमने तुझपे जहाँ भर के ज़ुल्म किये
हमने सोचा नहीं तू जो उड़ जाएगी
ये ज़मीन तेरे बिन सूनी रह जाएगी
किसके दम पे सजेगा मेरा अंगना

ओ रे चिरैया , मेरी चिरैया
अंगना में फिर आजा रे

तेरे पंखो में सारे सितारे जडू
तेरी चुनर धनक सतरंगी बुनूं
तेरे काजल में मैं काली रैना भरू
तेरी मेहंदी में मैं कच्ची धुप मलूँ
तेरे नैनो सजा दूं नया सपना

ओ री चिरैया , मेरी चिरैया
अंगना में फिर आजा रे......


मेरी और शायद देश के हर शख्स की मंगल कामना आमिर खान और उनके शो " सत्यमेव जयते " के साथ हमेशा रहेगी... आशा करता हूँ की आगे भी शो और इसी के साथ क्रमशः देश का हर नागरिक देश भर में व्याप्त कन्याभूर्ण, बाल शोषण जैसे ही अन्य गंभीर और ज्वलंत मुद्दों को जड़ से मिटाना हेतु प्रयासरत और वचनबद्ध रहेंगे .....

2 comments

वीरेंद्र सिंह delete June 4, 2012 at 8:57 AM

सुंदर विचार। सही सोच को परिलक्षित करती हुई पोस्ट के लिए आभार!

मेरे बच्चों में बुजुर्गों सी शराफत रखना ||
मेरे सीने में गरीबों की हिमायत रखना ||
कुछ रखे या न रखे पर ये दुआ हे या रब |
मेरे घर में मेरे माँ बाप सलामत रखना ||


Recent Post

Recent Comments

Visitor's

Backlink


Visit blogadda.com to discover Indian blogs | www.hamarivani.com